The White Tiger Review in hindi

The White Tiger Review in hindi: फिल्म ‘द वाइट टाइगर’ राजकुमार राव (Rajkummar Rao), महेश मांजरेकर, प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और आदर्श गौरव (Adarsh Gourav) के मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘द वाइट टाइगर’ काफी समय से चर्चा में है। इस फिल्म का इंतजार इसके ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही किया जा रहा था। नौकर-मालिक और अमीरी-गरीबी पर बहुत सी फिल्में बनीं हैं। लेकिन ये फिल्म ‘द व्हाइट टाइगर’ (The White Tiger) ओरो से बहुत अलग अपनी जगह बनाती नजर आ रही है। यह फिल्म अरविंद अडिगा की लिखी गई नॉवल की कहानी पर आधारित है। इसका डायरेक्शन हॉलीवुड अमेरिकन डायरेक्टर रामिन बहरानी ने किया है।

The White Tiger Review in hindi
The White Tiger Review in hindi
कलाकार (कास्ट)आदर्श गौरव, राजकुमार राव, महेश मांजरेकर, प्रियंका चोपड़ा
डायरेक्टररामिन बहरानी
अवधि2 घंटा 5 मिनट
रेटिंग4/5
OTTNetflix

भारत और इंडिया की राजनीति को दर्शाती फिल्म

अमीर-गरीब हिंदी फिल्मी फॉर्मूला नहीं बल्कि हकीकत है। ये फिल्म ‘द व्हाइट टाइगर’ उन लोगों को देखनी चाहिए जो भारत और इंडिया की राजनीति करते हैं। क्योंकि जहां भारत में कागजों पर गरीबों के लिए योजनाओं और सहानुभूति का भंडार है वहीं फिल्म दिखाती है कि सच इससे बहुत दूर है। इस फिल्म में गरीब के मन की जद्दोजहद और गुलामी के पिंजरे को तोड़ने की मशक्कत दिखाने की कोशिश की गई है।

कहानी : The White Tiger Review in hindi

बलराम हलवाई (आदर्श गौरव) एक गरीब घर में पैदा हुआ बच्चा है। जो बहुत ही गरीब है, जो भूख, दुख और मजबूरी का शिकार है। गरीबी के कारण उसकी पढ़ाई-लिखाई भी नहीं हो पाती। लेकिन बलराम के सपने बहुत बड़े हैं। लक्ष्मणगढ़ नाम के गांव से निकलकर बलराम दिल्ली अशोक (राजकुमार राव) के पास पहुंच जाता है। चाय की दुकान पर काम करने वाला बलराम, कोयला खदान के मालिक (महेश मांजरेकर) के बेटे अशोक (राजकुमार राव) का ड्राइवर बन जाता है।

बलराम को लगता है कि अब उसकी गरीबी और परेशानियां खत्म हो जाएंगी। मगर अशोक की पत्नी पिंकी (प्रियंका चोपड़ा) एक दिन तेज ड्राइव करते हुए एक बच्चे को गाड़ी से कुचल देती है। इसके बाद बलराम को इस ऐक्सिडेंट का जिम्मेदार बता दिया जाता है। बलराम यहां पर अपने मालिक को खुश करने और अपने आप को इस पिजड़े से मुक्त करने की कोशिश में फंस जाता है। यहीं से बलराम की जिंदगी का टर्निंग पॉइंट शुरू होता है। बलराम इन सब मुसीबतों से कैसे निकलकर, एक बड़ा आदमी बन जाता है। इसके लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

रिव्यू: The White Tiger Review in hindi

फिल्म का डायरेक्शन ईरानी-अमेरिकी मूल के हॉलीवुड डायरेक्टर रामिन बहरानी ने किया है। कई बार आपको लगता है कि फिल्म में जो इंडियन टच होना चाहिए वह नहीं है। मगर आदर्श गौरव का काम आपको इतना सोचने का मौका नहीं देता है। आदर्श गौरव का काम इतना अच्छा और सटीक है कि आप छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं। राजकुमार राव की ऐक्टिंग भी अछी है।

प्रियंका चोपड़ा का किरदार बहुत छोटा है मगर उसमें जंची हैं। आदर्श गौरव ने बलराम हलवाई के किरदार को बहुत मन से जिया है। यह फिल्म सिर्फ आदर्श गौरव की कही जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगा। अगर अरविंद अडिगा की प्राइज जीत चुकी नॉवल ‘द वाइट टाइगर’ पढ़ी है तो आपको कहानी जरूर पता होगी। मगर फिर भी यह फिल्म देखने लायक बन पड़ी है। फिल्म का टाइगर बलराम है और आदर्श गौरव इस टाइगर का किरदार आदर्श तरीके से निभाते हैं। हालांकि एक गरीब पिछड़े की भूमिका निभाते आदर्श गौरव का बीच-बीच में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना आपको अखर भी सकता है। फिर भी फिल्म देखने लायक बनी है।

एक्टिंग

इस फिल्म की स्टार कास्ट बहुत जबरदस्त है। महेश मांजरेकर, राजकुमार राव और प्रियंका चोपड़ा पहले ही अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके हैं। लेकिन इन सबके बीच आदर्श गौरव सबसे चमकदार दिखाई दे रहे हैं। उनकी एक्टिंग इतनी दमदार है कि वह सभी के समाने असली ‘द व्हाइट टाइगर’ (The White Tiger) की तरह दहाड़ते नजर आ रहे हैं।

क्यों देखें यह फिल्म

यह फिल्म केवल आदर्श गौरव की बेहतरीन अभिनय के लिए देखी जानी चाहिए।

इस फिल्म के बारे में जाने-

Tandav Cast and Crew in Hindi

फिल्म का ट्रेलर

1 thought on “The White Tiger Review in hindi”

Leave a Comment

close